Saturday 30 March 2013

31.03.13


 यह बात राजा के कानों तक पहुंच गई। तीसरे दिन जब राज पुरोहित ने फिर तीन मुद्राएं उठाईं तो यह बात सारे दरबारियों को भी मालूम हो गईं। अगले दिन पुरोहित के दरबार में आने पर कोई सम्मान में खड़ा नहीं हुआ। राजा ने पुरोहित से प्रश्न किया, 'यदि राजा का विश्वासपात्र भी चोरी करे तो उसे क्या दंड दिया जाए?' पुरोहित ने उत्तर दिया, 'उसे मौत की सजा दी जानी चाहिए।'

राजा ने फिर पूछा, 'लेकिन आप जो लगातार तीन दिन से थाल से तीन मुद्राएं चोरी कर रहे हैं, तो आपको क्या सजा दी जाए?' पुरोहित ने उत्तर दिया, 'मुझे भी मौत की सजा दी जाए। लेकिन इससे पहले एक रहस्य जान लें। यह मेरा एक प्रयोग था, जिसके द्वारा मैं यह अनुभव करना चाहता था कि मेरा सम्मान मेरे ज्ञान के कारण है या सदाचरण के कारण। अब मुझे समझ में गया कि सदाचरण सबसे ऊपर है। उसके बिना ज्ञान का कोई अर्थ नहीं है। अब आप चाहे जो दंड दें, वह मैं स्वीकार करूंगा।' राजा ने पुरोहित को क्षमा कर दिया।

No comments:

Post a Comment